फोटोशॉप में अपने फोटो की साईज बदलें Resize your photo in Photoshop

खोजे गए Tools और Tricks जो आपके फोटो के साईज (size) एवं क्‍वालिटी (Quality) को नियंत्रित (Control) करने में सक्षम है। Search the tools and tricks that enable you to control the size of your Photograph.

Photoshop : Resolution
Photoshop : Resolution
जब हम किसी फोटो का साईज बदल रहें हैं, तो हमें यह समझना होगा कि फोटो का निर्माण किस प्रकार होता है ? जब हम किसी फोटो को बहुत ज्‍यादा बड़ा (zoom) करके देखते हैं तो फोटो छोटे-छोटे वर्गाकार पिक्‍सल्‍स  में दिखाई देता है, जिससे वह बना होता है। फोटोशॉप इन पिक्‍सल्‍स का नियंत्रण ppi (pixel-per-inch) के द्वारा करता है। यहां पर ppi (pixel-per-inch) से तात्‍पर्य यह है कि प्रत्‍येक इंच में कुल कितने पिक्‍सल्‍स रहेंगें। फोटो की क्‍वालिटी का सीधा-सा नियम है कि ज्‍यादा पिक्‍सल्‍स मतलब ज्‍यादा क्‍वालिटी (more pixels are more detail). फोटो में पिक्‍सल्‍स की संख्‍या फोटो की रेजोलूशन (resolution) होती है। सामान्‍यत: लोग 300 ppi को ही फोटो की प्रिंटिंग के लिए पर्याप्‍त रेजोलूशन (resolution) मानते हैं। कई लोग इससे ज्‍यादा रेजालूशन (resolution) भी रखते हैं।

फोटोशॉप में फोटो की साईज बदलना

Photoshop :Image Size
Photoshop :Image Size
फोटोशॉप में फोटो की साईज बदलने के लिए Image size (Image>image size) कमांड का प्रयोग करते हैं। Image size कमांड का प्रयोग फोटोशॉप के Image menu में जाकर करते हैं। इसके लिए shortcut keyहै :- Alt+Ctr+I. Image size डायलाग बाक्‍स खुल जाने के बाद हम अपने फोटो की Document Size को बदल लेते हैं, फिर बाद में रेजोलूशन Resolution एवं pixels dimensions को देखते हैं। Image size डायलाग बाक्‍स में सभी चीजें इमेंज साईज एवं रेजोलूशन से जुड़ी हुई है। यहां पर कई Dropdown menu दिखाई देते हैं, जिसे देखने से Confusion (भ्रम) होता है। इस Confusion (भ्रम) को हम नीचे स्‍पष्‍ट कर रहें हैं :-

Document Size (डाक्‍यूमेंट साईज)

Document Size (डाक्‍यूमेंट साईज) जो आप बदल रहे हो यह फोटो की फिजिकल साईज होती है। प्रोफेशनल लोग हमेंशा फोटो की साईज को पिक्‍सल्‍स में मापते हैं, बाकीं हममें से बहुत लोग फोटो की साईज को फिजिकल साईज से मापते हैं। यहां पर फिजिकल साईज
से तात्‍पर्य है कि फोटो कौन सी साईज में प्रिंट होगा। Document Size (डाक्‍यूमेंट साईज) के पैमाने की इकाई percent, Inch, Centimeters, Millimeters, point, picas, Columns में होता है। हम अपने अनुसार पैमाने की इकाई (unit) चुन लेते हैं एवं फोटो की चौड़ाई (width) एवं उंचाई (Height) की वेल्‍यु बदल लेते हैं।

Pixel Dimensions (पिक्‍सल्‍स डाईमेन्‍सन्‍स)

यह एरिया स्‍पष्‍ट करता है कि इसमें पिक्‍सल्‍स की संख्‍या निर्धारित होती है। जब हम Document Size (डाक्‍यूमेंट साईज) में वेल्‍यु डालते हैं तो Pixel Dimensions में लंबाई में एवं चौड़ाई में पिक्‍सल्‍स की संख्‍या प्रदर्शित होती है। यहां पर पिक्‍सल्‍स की संख्‍या डालकर भी फोटो की साईज बढ़ाई जा सकती है।

Constrain Proportions   (निर्धारित अनुपात )

यह आप्‍सन फोटो को एक निर्धारित अनुपात में बनाए रखता है। Constrain Proportion आप्‍सन को चुनने के पश्‍चात् जैसे ही Document Size (डाक्‍यूमेंट साईज) एवं Pixel Dimensions (पिक्‍सल्‍स डाईमेन्‍सन्‍स) में width की वेल्‍यु को बढ़ाते हैं तो Height की वेल्‍यु निर्धारित अनुपात में स्‍वत: बढ़ेगी। यदि Constrain Proportions एक्‍टीवेट नहीं है तो चेक करना होगा Resample Image  आप्‍सन का चेक बाक्‍स सेलेक्‍ट है कि नहीं, यदि सेलेक्‍ट नहीं है तो सेलेक्‍ट कर लेते हैं।

Resample Image (रिसेम्‍पल इमेज)

यदि हम फोटो की रेजोलूशन (Resolution) को स्थिर रखते हुए फोटो की फिजिकल साईज (Document Size) को बढाना या कम करना चाहते हैं तो हमें Resample Image आप्‍सन को चुनना होगा। इससे फोटो की फिजिकल साईज भले ही छोटा या बड़ा होता है किन्‍तु फोटो की रिजोलूशन (Resolution) स्थिर रहता है, जिससे फोटो की क्‍वालिटी बनी रहती है। Resample Image को चुनने के पश्‍चात् नीचे एक Drop Down Menu प्रदर्शित होता है, उसमें विभिन्‍न Resampling option प्रदर्शित होते हैं। यदि हम फोटो की साईज छोटा करना चाहते हैं तो Bicubic Sharper option को चुनना होगा, यह स्‍वत: फोटो पर Sharpening Apply करता है जिससे फोटो छोटा होते हुए भी बहुत ही स्‍पष्‍ट दिखाई देता है। यदि हम फोटो की साईज बढ़ा रहें है तो  Bicubic Smoother option को चुनना होगा। इसी प्रकार Drop Down Menu में और भी आप्‍सन हैं। जो आप्‍सन उचित लगता है उसे चुन लेते हैं।


No comments

Powered by Blogger.