बालोद जिला के बारे में सामान्‍य जानकारी

बालोद जिले के बारे में जानें 

tandula dam, tandula nadi, tandula river, balod zila

तान्‍दुला नदी के किनारे बालोद शहर बसा हुआ है। बालोद जिले को मुख्‍यालय का दर्जा अधिकारिक रूप से 1 जनवरी 2012 को मिला है। बालोद शहर दुर्ग से 58 किलोमीटर की दूरी पर एवं धमतरी से 44 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। बालोद जिला मुख्‍यालय आदमाबाद के पास तान्‍दुला डेम के समीप है। तान्‍दुला डेम को  1912 में सूखा नदी एवं तान्‍दुला नदी के संगम पर 1912 में विकसित किया गया था। बालोद शहर की समुद्र तट से उंचाई 324 मीटर (1063) फीट है। बालोद जिले का कुल रकबा 352700 हेक्‍टेयर है। बालोद खनिज संपदा से परिपूर्ण है, बालोद जिले के दल्‍लीराजहरा एवं महामाया माइंस लौह अयस्‍क पाया जाता है, जिसे भिलाई स्‍पात संयत्र में ले जाकर लोहा से विभिन्‍न प्रकार के लोहे के समान, औजार एवं रेल की पटरियां बनायी जाती है। बालोद जिले धान, चना, गेहूं आदि अनाजों की पैदावार की जाती है। बालोद जिले में तान्‍दुला डेम, गोंदली डेम एवं खरखरा डेम से सिंचाई की जाती है।  
tandula dam, tandula nadi, tandula river, balod zila

बालोद जिले के पडोसी जिले 

बालेाद जिले के उत्‍तर में दुर्ग जिला है, दक्षिण पूर्व में धमतरी जिला, दक्षिण में कांकेर जिला तथा दक्षिण पश्चिम में राजनांदगांव जिला है। 

बालोद जिले के प्रमुख नदी  

बालोद जिले के प्रमुख नदी तांदुला नदी तथा खारून नदी है। 

तांदुला नदी :- तांदुला नदी बालोद जिले में बहने वाली प्रमुख नदी है। यह शिवनाथ नदी की उपनदी है। तांदुला नदी का उदगम स्‍थल कांकेर जिले में भानुप्रतापपुर में स्थित पहाडियों से हुआ है। तांदुला नदी की कुल लंबाई 64 किलोमीटर है। तांदुला नदी में 1913 में बालोद जिला मुख्‍यालय के पास तांदुला बांध बनाया गया है। 
खारून नदी :- खारून नदी शिवनाथ नदी की प्रमुख सहायक नदी है। 

No comments

Powered by Blogger.