Happy Independence Day 2018

हमारे  शहीदों के अनेक वर्षों के संघर्षों के पश्‍चात हमें आजादी मिली । आईए हम स्‍वतंत्रता  दिवस (Independence Day) के बारे में जानें एवं स्‍वतंत्रता दिवस के  लिए बलिदान दिए वीर शहीदों को नमन करें।

स्‍वतंत्रता दिवस 15 अगस्‍त को ही क्‍यों मनाया जाता है ?  Why is Independence Day celebrated on 15 August?

Happy Independence Day 2018
भारत प्रत्‍येक वर्ष 15  अगस्‍त को स्‍वतंत्रता दिवस मनाता है। 15 अगस्‍त 1947 को भारत एक स्‍वतंत्र राष्ट्र बना, इसलिए इस तिथि को याद रखने के लिए प्रतिवर्ष एक राजपत्रित अवकाश घोषित किया जाता है। 15 अगस्त हमेशा हमारे लिए इतना खास रहा है : इस दिन हम अपने राष्ट्र के सभी शहीदों तथा स्‍वतंत्रता सेनानियों को याद करते हैं जिनके संघर्ष, विद्रोह और भारतीय स्वतंत्रता के लिए लड़ाईयों से हमारा देश स्‍वतंत्र हुआ। भारत का स्वतंत्रता दिवस न केवल ब्रिटिश राज के शासन से भारत की स्वतंत्रता को दर्शाता है, बल्कि यह हमारी एकता और इस राष्ट्र की शक्ति को भी दर्शाता है जो इस देश के सभी लोगों को एकजुट होने के लिए शुभकामनाएं देता है ।



भारतीय स्वतंत्रता दिवस का इतिहास History of Indian Independence Day  

अंग्रेजों ने 1619 में भारत की पहली चौकी को पश्चिमी तट पर सूरत में स्थापित किया था । उस शताब्दी के अंत तक ईस्ट इंडिया कंपनी ने मद्रास, बंबई, और कलकत्ता में तीन और स्थायी व्यापारिक स्टेशन खोले थे ।
Happy Independence Day 2018 Images: Indian National Flag Tiranga

अंग्रेजों ने इस क्षेत्र में अपने प्रभाव का विस्तार तब तक जारी रखा, जब तक उन्नीसवीं शताब्दी के मध्य तक, वे वर्तमान भारत, पाकिस्तान, और बांग्लादेश के अधिकांश पर नियंत्रण रखते थे । 1857 में भारतीय सैनिकों ने ब्रिटिश शासन के खिलाफ विद्रोह कर दिया। अंग्रेजों ने स्थानीय शासकों के साथ संधियों के माध्यम से सीधे भारत को नियंत्रित करना शुरू किया । उन्नीसवीं शताब्दी के उत्तरार्ध में,  भारतीय परिषदों की नियुक्ति के लिए ब्रिटिश वायसराय और भारतीय सदस्यों के साथ प्रांतीय परिषदों की स्थापना की सलाह से ब्रिटिश भारत में स्व-सरकार की ओर प्रारंभिक कदम उठाए गए ।

1920 में भारतीय नेता मोहनदास करमचंद गांधी ने ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के खिलाफ अभियान के लिए भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस राजनीतिक दल को एक जन आंदोलन में तब्दील कर दिया । गांधीजी ने आजादी हासिल करने के लिए अहिंसा और असहयोग आंदोलन दोनों का इस्तेमाल किया । विशेषकर सुभाष चंद्र बोस ने भी आंदोलन के लिए आजाद हिंद फौज का गठन किया। इस आंदोलन का समापन ब्रिटिश साम्राज्य से उपमहाद्वीप की स्वतंत्रता और भारत और पाकिस्तान के गठन में हुआ । इस प्रकार, 15 अगस्त 1947 को भारत देश एक स्वतंत्र राष्ट बना।

आईये  हम भारत के राष्‍ट्रीय चिन्‍ह के बारे में जानें।

भारत का राष्‍ट्रीय प्रतीक  National Symbols of India

भारत का राष्‍ट्रीय ध्‍वज : तिरंगा  Indian National Flag Tiranga 

Happy Independence Day 2018 Images : Indian National Flag Tiranga इसे 22 जुलाई, 1947 को संविधान सभा की एक बैठक के दौरान अपनाया गया था । यह तिरंगा कहलाता है । पिंगली वैंकया द्वारा भारतीय ध्वज को बनाया गया । ध्वज बराबर अनुपात वाली केसरिया , सफेद और हरे रंग के साथ तीन ऑडी पटिटयां है । ध्वज के ऊपर केसरिया रंग है जो कि शौर्य और त्‍याग  का प्रतीक है। बीच में सफ़ेद रंग सत्य और पवित्रता का प्रतीक है और सबसे नीचे हरे रंग जीवन समृद्धि का प्रतीक है. सफेद रंग के ध्वज के मध्य में गहरा नीला रंग का चक्र है, जो धर्म और ईमानदारी के मार्ग पर चलता है और देश को उन्नति की ओर प्रेरित करता है ।


भारत का राष्‍ट्र गान -जन-गण-मन  National Anthem : Jan-Gan-Man

जन गण मन अधिनायक जय हे भारत भाग्य विधाता!
Happy Independence Day 2018 Images: Indian National Anthemपंजाब सिन्ध गुजरात मराठा द्राविड़ उत्कल बंग
विन्ध्य हिमाचल यमुना गंगा उच्छल जलधि तरंग
तव शुभ नामे जागे, तव शुभ आशिष मागे,
गाहे तव जय गाथा।
जन गण मंगलदायक जय हे भारत भाग्य विधाता!
जय हे, जय हे, जय हे, जय जय जय जय हे।।

संविधान सभा में राष्ट्रीय गान (जन गण मन) को 24 जनवरी 1950 में अंगीकृत किया गया। इसके रचियता श्री रवीन्द्रनाथ टैगोर जी  हैं । राष्ट्रके गायन का समय 52 का सेकेंड है , किन्तु कुछ विशेष अवसरों में इसे संक्षिप्त रूप में भी गाया जाता है जो 20 सेकेंड है। राष्ट्रगान में 13 पंक्तियाँ हैं । राष्‍ट्रगान को सर्वप्रथम 1911 ई. में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के कलकत्ता अधिवेशन में गाया गया था ।


भारत का राष्‍ट्रीय  चिन्‍ह   Indian National Symbol Ashok Chakra

Happy Independence Day 2018 Images :  Sarnath Ashok Chakra26 जनवरी 1950 को भारत सरकार ने वाराणसी के सारनाथ के अशोक स्तम्भ को देश के राज चिन्ह के रूप में अंगीकृत  किया. राष्ट्रीय चिन्ह में तीन सिंह एवं नीचे दायीं ओर बैल मध्य  में चक्र एवं बायीं ओर घोडा है। सिंह शक्ति और साहस का प्रतीक है। फलक के नीचे देवनागरी लिपि में ' सत्यमेव जयते ' लिखा हुआ है, जिसे मुडक उपनिषद से लिया गया है, जिसका अर्थ होता है सत्य की विजय होती है।


राष्‍ट्रीय पचांग  National Calendar 

भारत सरकार ने सरकारी उददेश्‍य से राष्‍ट्रीय पचांग के रूप में शक संवत को अपनाया गया है। यह संवत 78 AD  से आरंभ हुआ। शक संवत में नए वर्ष की शुरूवात सामान्‍य वर्ष मार्च एवं एवं लीप वर्ष में 21 मार्च होती है।  इस पचांग में पहला माह चैत्र औ अंतिम माह फाल्‍गुन है। 22 मार्च 1957 को इसे राष्‍ट्रीय पचांग के रूप में मान्‍यता मिली। 

स्‍वतंत्रता दिवस  2018 (Happy Independence Day 2018) ग्रिटिंग्‍स Downlaod के लिए यहां क्लिक करें। 

Powered by Blogger.