Adobe Photoshop के Selection Tools –


1-      Move Tool (V) - 
Move Tool
Move Tool

Move Tool के माध्‍यम से Select किए गए Image को move या अपनी जगह से खिसकाने के लिए किया जाता है। इसके लिए सर्वप्रथम Marquee Tool या Lasso Tool द्वारा उस इमेज को सलेक्‍ट किया जाता है फिर Move Tool को चुनकर उसके उपर ड्रेग कर इमेज को अपनी जगह से दूसरी जगह पर खिसका सकते हैं।

2-      Marquee Tool (M)-

Marquee Tool
Marquee Tool
Marquee Tool के माध्‍यम से हम Photo के कोई भी भाग को सलेक्‍ट करने की सुविधा प्रदान करता है। Marquee Tool के द्वारा हम Rectangular और  Elliptical Selection  कर सकते हैं। Photo के किसी भाग को सलेक्‍ट करने के लिए माउस प्‍वाईंअर को फोटो पर रखकर Drage करने से वह भाग सलेक्‍ट हो जाता है। blइस टूल के साथ Ctr, Shift  और Ctrl Button का उपयोग निम्‍न प्रकार से किया जाता है।
Ctrl Button – पहले से सलेक्‍शन में से कुछ भाग हटाना चाहते हैं तो इस टूल के साथ्‍ Ctrl Button प्रेस कीजिए और उस सलेक्‍शन भाग के उपर माउस प्‍वाईंटर को ड्रेग कीजिए।
Shift Button- पहले से सलेक्‍टेड फोटो के Portion में से नया portion जोडने के लिए Shift Key को माउस प्‍वाईंटर ड्रेग करते समय प्रेस कीजिए।
Alt Button – फोटो को सलेक्‍ट करते वक्‍त Alt Button दबाने से माउस द्वारा फोटो पर Starting Point Selection  का Center Point बन जाता है।

3-      Lasso Tool (L)

Lasso Tools
Lasso Tools
  Lasso Tool के माध्‍यम से आप किसी इमेंज को Freehand Select कर सकते हैं। Alt Button को दबाकर ड्रेग करने से सलेक्‍टन लाईन सीधी बनती है। इस टूल के अंतर्गत दो और टूल्‍स होते है – 1. Polygon Lasso, 2. Magnetic Lasso. Polygon Lasso से फ्री हेण्‍ड सलेक्‍टशन सीधी सीधी लाईन में बनती है तथा Magnetic Lasso से सलेक्‍शन आटामैटिक फोटो के कलर को डिटेक्‍ट कर Magnet की तरह सलेक्‍ट करते जाता है। फोटोशाप में अधिकांशत: फोटो के कांट-छांट में इस Magnetic Lasso टूल का प्रयोग किया जाता है।

4-      Magic Wand Tool (W)

Magic Wand Tool
Magic Wand Tool
Magic Wand Tool के माध्‍यम से Image  के एक जैसे कलर वाले भाग को एक ही Click में सलेक्‍ट करने के लिए किया जाता है। जैसे किसी Image की background color एक जैसे कलर नीले कलर के हैं तो उसे इस Magic Wand Tool के माध्‍यम से एक क्लिक में Select किया जा सकता है। इसके लिए उस नीले वाले कलर के उपर ले जाकर प्‍वाईटर को ले जाकर क्लिक किया जाता है तो वह नीला भाग Select हो जाता है।

Quick Selection Tool
Quick Selection Tool

5-      Quick Selection (W)- 

यह टूल भी Magic Wind Tool की तरह होता है और इसी टूल्‍स के अंदर दिखाई देता है। यह इमेंज को Quick सलेक्‍ट करने के लिए किया जाता है। 
Powered by Blogger.