गणेश चतुर्थी 2018 Greetings, Celebration, Quotes, बधाई संदेश, Whatsapp Images


 गणेश चतुर्थी कब मनाते हैं 

गणेश चतुर्थी वह दिन है जब सभी हिन्‍दु भगवान गणेश की पूजा कर मनाते हैं। यह महोत्सव शुक्ल
गणेश उत्‍सव ग्रिटिंग, Ganesh Utshav Greetings Images-1
चतुर्थी (उदीयमान चंद्रमा के चौथे दिन) पर शुरू होने वाले भाद्रपद  के हिन्दू कैलेंडर माह में मनाया जाता है । गणेश चतुर्थी को विनायक चतुर्थी के नाम से भी जानते हैं। भगवान गणेश को अनेकों नाम से जानते हैं :-  गणपति, एकदंत, विनायक, गणनायक, लम्‍बोदर। गणेश चतुर्थी  देश में सबसे व्यापक रूप से मनाया त्योहारों में से एक है। गणेश पूजा के लिए सबसे लोकप्रिय देवताओं की पूजा में से एक है । अक्सर धार्मिक समारोहों में उनके आशीर्वाद  के गणेश जी का आह्वान करते है।  गणेश जी हमारी सफलता के लिए सभी बाधाओं को दूर कर सकते हैं,  विशेष रूप से जब लोग एक नया व्यापार या उद्यम शुरू कर रहे हैं । गणेश को भाग्य दाता के रूप में जाना जाता है और एक जो प्राकृतिक आपदाओं से बचने में मदद कर सकता है । । गणेश को मानव शरीर पर हाथी के सिर से दर्शाया गया है और हिंदू परंपरा में वह भगवान शिव के पुत्र और देवी पार्वती हैं ।

 गणेश चतुर्थी कैसे मनाई जाती है? 

हमारे देश में यह त्योहार दस दिनों तक मनाया जाता है और यह एक बहुत ही सार्वजनिक अवसर है । अन्यत्र इसे घरों में मनाया जाता है, जहां भजन गाए जाते हैं और गणेश जी का प्रसाद बनाया जाता है. हिन्‍दु मान्‍यता के अनुसार लडडू गणेश जी को बहुत प्रिय है इस कारण से प्रसाद मुख्‍यत: लडडू का बनाया जाता है। इस दिन मिट्टी से बनी हुई गणेश जी मूर्ति की पूजा होती है। गणेश जी की मूर्ति को घर या बाहर पण्‍डालों को सजाकर बैठाया जाता है। गणेश जी की मूर्ति बैठाकर पुरोहित महाराज से पूजा-पाठ करवाया जाता है। मूर्ति जिसके द्वारा बैठाया जाता है, उनके द्वारा रोज सुबह शाम दस दिन तक पूजा आरती की जाती है। दसवे दिन पंडित जी के माध्‍यम से हवन-पूजन कराया जाता है। ग्‍यारवहे दिन गाजे बाजे के साथ गणेश जी को बिदाई देते हुए नदी, तालाबों एवं जलाशयों में विसर्जन किया जाता है। 

गणेश चतुर्थी ग्रिटिंग्‍स Quotes, बधाई संदेश, Whatsapp Images

गणेश चतुर्थी Greeting & Quotes : वक्रतुण्‍ड महाकाय, सूर्यकोि‍टि समप्रभ , निर्विघनं कुरू मे देव सर्वकार्येषु सर्वदा ।।
गणेश चतुर्थी Greeting & Quotes : वक्रतुण्‍ड महाकाय, सूर्यकोि‍टि समप्रभ , निर्विघनं कुरू मे देव सर्वकार्येषु सर्वदा ।।
 वक्रतुण्‍ड महाकाय, सूर्यकोि‍टि समप्रभ , निर्विघनं कुरू मे देव सर्वकार्येषु सर्वदा ।।
गणेश चतुर्थी Greeting & Quotes : पग मेंं फुल खिले। हर खुशी ि‍मिले आपको ----गणेश चतुर्थी की शुभकामना।
गणेश चतुर्थी Greeting & Quotes : पग मेंं फुल खिले। हर खुशी ि‍मिले आपको ----गणेश चतुर्थी की शुभकामना। 
 पग में फूल खिले, हर खुशी आपको मिले । कभी न हो दुखों का सामना, यही मेरी गणेश चतुर्थी की शुभकामना।। 
गणेश चतुर्थी Greeting & Quotes-3
 आपका सुख गणेश के पेट जितना बडा हो, आपका दु:ख उदर जितना छोटा हो। आपकी लाईफ गणेश जी की सूंड जितनी बडी हो। आपके बोल मोदक जैसे मीठे हो।  
गणेश चतुर्थी Greeting & Quotes-4
 गणेश जी की ज्‍योति से नूर मिलता है, सबके दिलों को सुरूर ि‍मिलता है। जो भी जाता है, गणेश जी के द्वार, कुछ न कुछ उन्‍हें जरूर मिलता है।
गणेश चतुर्थी Greeting & Quotes-5
 दिल से जो भी मांगोगे मिलेगा, ये गण्‍ेाश जी का दरबार है, देवों के देव वक्रतुंड महाकाया को, अपने हर भक्‍तों से प्‍यार है।। 
गणेश चतुर्थी Greeting & Quotes-4
आते बडे धूम-धाम से गणपती जी, जाते बडे धूम-धाम से गणपति जी, आखिर सबसे पहले आकर, हमारे दिलों में बस जाते गणपति जी। गणपति बप्‍पा मोरिया, मंगलमूर्ति मोरिया।। 
Powered by Blogger.