Learn Photoshop in Hindi (फोटोशॉप सीखें हिंदी में)

फोटोशाॅप में पहला कदम (First Step in Adobe Photoshop)

पहली बार में फोटोशाॅप?  फोटोशाॅप में महारत हासिल करने के लिए मूल बातों के साथ हमारे आवश्‍यक गाईड।


Photoshop CC
जब हम पहली बार फोटोशाॅप खोलते हैं तो हमारे स्‍क्रीन के सामने हमें बहुत सारे मेनु, आईकॉन एवं पैलेट नजर आ जाता है, जिसे देखकर हमें लगता है कि फोटोशाॅप बहुत ही बड़ा और बहुत कठिन साफटवेअर है। हम पहले भी पिछले पोस्‍ट में फोटोशाॅप की खूबियों को बता चूकें हैं। फोटोशाॅप के बहुत सारे संस्‍करण हैं। अभी वर्तमान में जों संस्‍करण चल रहें हैं उनमें से हैं :- फोटोशाॅप सीएस (Photoshop CS), फोटोशाॅप सीसी (Photoshop CC) और फोटोशाॅप एलीमेंट (Photoshop Elements). फोटोशाॅप सीएस (Photoshop CS) और फोटोशाॅप सीसी (Photoshop CC) को मुख्‍य तौर पर प्रोफेनलों (professionals) के लिए बनाया गया है, जबकि फोटोशाॅप एलीमेंट (Photoshop Elements) नवसिखायों (Beginners) के लिए
बनाया गया है। फोटोशाॅप सीएस (Photoshop CS) की तुलना में फोटोशाॅप एलीमेंट (Photoshop Elements) अधिक सरल है। फोटोशाॅप एलीमेंट में Quick Edit Mode है, जिसमें Photo Edit को बहुत अविश्‍वसनीय रूप से आसान बनाया गया है। फोटोशाॅप एलीमेंट में फोटोशाॅप सीएस (Photoshop CS) की तरह बहुत सारे टूल शामिल किया गया है। इसे एक प्रकार से फोटोशाॅप का हल्‍का संस्‍करण (Lite Version) कहा जा सकता है। फोटोशाॅप के इन दोनों संस्‍करणों में विभिन्‍न टूल्‍स का नाम तथा टूल्‍स का स्‍थान थोड़ा अलग है, किन्‍तु Photo Editing का काम बिलकुल एक ही जैसा है। अंतर है तो बस इसका फिचर्स (Features).
                यदि हम पहली बार फोटोशाॅप का उपयोग करना शुरू कर रहें हैं, तों हमें पहले तीन मुख्‍य कौशल (Skills) को सिखना आवश्‍यक है। पहला है फाईल या फोटो को खोलना (open a file or photo), दूसरा है नया फाईल बनाना (create a new file)  और तीसरा है फाईल को सुरक्षित (save a file) करना। इन तीनों कार्यों को करने के लिए हमें अतिरिक्‍त ज्ञान की आवश्‍यकता होगी, जैसे कि रेजूलेशन (image resolution) एवं फोटो फाईल फारमेट (image file formats). अन्‍य आवश्‍यक योग्‍यता है अपनी जरूरत के मुताबिक सभी टूल्‍स (tools) का उपयोग करना। फोटोशाॅप में बहुत सारे टूल्‍स हैं, जिससे उपयोगर्ता को बहुत ही भ्रम (confusion) होता है। इस भ्रम (confusion) को दूर करने के लिए फोटोशाॅप के सीएस संस्‍करण (वर्जन) में एक ही प्रकार टूल्‍स को एक ग्रुप बनाकर एक मुख्‍य टूल्‍स के पीछे छिपाकर (hide) कर रखा गया है, जिससे उपयोगकर्त्‍ता आसानी से उस टूल्‍स पर पहुंच सके।
Photoshop:File>open
Photoshop:File>open
                इन बातों को जानने के अलावा अन्‍य है :- फोटोशाॅप शार्टकट (Photoshop Shortcut) जिसे जानना बहुत ही आवश्‍यक है। विभिन्‍न कार्यों के सम्‍पादन के मेनु कमांड का उपयोग करते हैं, किन्‍तु फोटोशाॅप इंटरफेस में विभिन्‍न स्‍थानों या टूल्‍स पर जानें के लिए Keyboard shortcut जानना बहुत ही आवश्‍यक है, क्‍योंकि मेनु कमांड के द्वारा किसी टूल्‍स पर पहुंचना आसान नहीं है। ये Keyboard shortcut फोटोशाॅप पर कार्य करना बहुत ही आसान बना देता है। आइए सीखें :-

                  फाईल को खोलना (open a file) :- 

फाईल या फोटो को खोलने के लिए (File>Open) File Menu में जाकर open command को चुन लेते हैं। फिर Windows browser में जाकर जिस फाईल को हमें खोलना है, उसे खोजते (navigate) करते हैं। एक बार मिल जाने के बाद open button पर क्लिक करतें हैं, तो फाईल खुल जाता है।
Photoshop:File>New
Photoshop:File>New
नया फाईल बनाना (Create a new file) :- फोटोशाॅप में नया फाइल बनाने के लिए (File>New) फाईल मेनु (file menu) में जाकर new command को चुनते हैं। फिर file size चुन लेते हैं। फिर resolution की वेल्‍यु डालकर OK पर क्लिक (click) कर लेते हैं।
फाईल सुरक्षित करना (Save a file) :- फाईल को सुरक्षित करना एक सीधा-साधा तरीका है। इसके लिए File>Save फाईल मेनु में जाकर Save Command को चुन लेते हैं। फाईल का नाम आप अपने हिसाब से बदल सकते हो। डिफाल्‍ड रूप से फाईल का नाम Untitled-1, Untitled-2……….लेता है।
Photoshop:File>Save
Photoshop:File>Save


फाईल फारमेट्स (File Formats) :-  Adobe Photoshop बहुत से प्रकार इमेज फाईल फारमेंट्स सपोर्ट करता है। इनमें से किसी एक फाईल फारमेंट को चुनकर हम अपनी फाईल को सुरक्षित करते हैं। Photoshop का डिफाल्‍ड फाईल फारमेंड PSD है, जो एक ही फाईल में बहुत सारे layer सपोर्ट करता है, जिसकी वजह से हम फोटो को बहुत ही बारीकी से एडीट कर पाते हैं एवं स्‍पेशल इफेक्‍ट दे पाते हैं।

टूल्‍स को चुनना (Selecting Tools) :- एडाब फोटोशाॅप में एक जैसे टूल्‍स का समूह होता है। इनमें एक मुख्‍य टुल्‍स दिखाई देता है। बाकी छुपे हुए टूल्‍स को हम मुख्‍य टूल्‍स के नीचे दायें कार्नर (bottom-right corner) में दिखाई दे रहे तीर के निशान को क्लिक कर देख सकते हैं एवं चुन सकते हैं। टूल्‍स के बारे में मैंने पिछले पोस्‍ट में अधिक विस्‍तार से बताया है।

Photoshop: Select Tool
Photoshop: Select Tool
आप्‍सन (option) :-  जब हम कोई भी टूल्‍स चुनते हैं तो उस टूल्‍स से संबंधित सारे option आप्‍सन बार में प्रदर्शित होते हैं। आप्‍सन बार में टूल्‍स और कमांड की एक श्रृंखला प्रदर्शित होती है, जिसमें टूल्‍स को अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं, जिससे फोटो को और अधिक बारिकी से एडिट किया जा सके। अलग अलग टूल्‍स के अनुसार आप्‍सन बार (option bar) बदलता रहता है।



फोटोशाॅप टिप्‍स एवं तथ्‍य (Photoshop Tips and Fact)

Keyboard Shortcut :- हमने पहली बार किसी फाईल को मेनु द्वारा को खोला, नया बनाया तथा उसे सुरक्षित किया। अब हम Keyboard Shortcut द्वारा इस कार्य को करना सीखेंगे। नया फाइल खोलने के लिए (Windows OS ) में Keyboard Shortcut है:- Ctr Key (control key) के साथ 'O'  key  ठीक इसी प्रकार नया फाईल बनाने के लिए Ctr Key (control key) के साथ 'N'  key  तथा फाईल को सुरक्षित करने के लिए Ctr Key (control key) के साथ 'S'  key  प्रेस किया जाता है।
फाईल साईज (File size) :- जब हम नया फाईल बनाते हैं तो New डायलाग बाक्‍स में Preset Menu प्रदर्शित होता है, जिसमें पहले से परिभाषित साईज (pre-define size) प्रदर्शित होता है। जैसे कि International Paper के अंतर्गत A4, A5, A3…………… प्रदर्शित होता है। यह एक नये डाक्‍यूमेंट के लिए त्‍वरित सेटअप (quick Setup) है जो कि एक निर्धारित आयाम (Right Dimensions) में होती है।
Photoshop: File Format
Photoshop: File Format

फोटो फाईल का प्रकार (Common Photo File Formats) :-  

JPEG एक सामान्‍य फोटो फाईल का प्रकार है। इसका उपयोग बहुत ज्‍यादा किया जाता है। इस कारण यह है कि JPEG फाईल का आकार (size) कम होते हुए भी फोटो की क्‍वालिटी अच्‍छी होती है। इसका उपयोग सामान्‍यत: डिजिटल कैमरा, कम्‍यूटर, मोबाईल, स्‍मार्ट फोन, विभिन्‍न प्रकार गेजेट में तथ वेबपेज में भी किया जाता है। फोटोशाॅप में क्‍वालिटी स्‍लाईडर को खिसकाकर फोटो की क्‍वालिटी को कम या ज्‍यादा किया जा सकता है। PSD file format फोटोशाॅप डाक्‍यूमेंट का डिफाल्‍ड फोटो फारमेंट है। इसमें फोटों को एक से अधिक लेयर (Layer) के साथ Save किया जा सकता है। TIFf File Format बहुत बड़ा साईज लेता है, किन्‍तु इनकी फोटो की क्‍वालिटी भी बहुत अच्‍छी होती है। इनके अलावा और बहुत सारे फाईल फारमेंटस होते हैं। आपको जो उपयुक्‍त लगता है, आप उसे चुन सकते हो।



 रेजोलूसन (Resolution)

                रेजोलूसन क्‍या है? (What is Resolution?)

सभी इमेज या फोटो वर्ग्‍ पिक्‍सल्‍स (square pixels) से मिलकर बनी है। यह pixels इमेंज के डिटेल को निंयत्रित करता है। सामान्‍य तौर पर कहा जा सकता है :- ज्‍यादा pixels मतलब ज्‍यादा इमेज क्‍वालिटी (Image Quality). फोटोशाॅप इमेज को Pixels Per Inch (PPI) में नापता है। हमारे कम्‍प्‍यूटर स्‍क्रीन में प्रदर्शित इमेज की साईज 72PPI में होती है अर्थात हमारे कम्‍प्‍यूटर स्‍क्रीन 72PPI में work करता है। किन्‍तु 72PPI इमेज प्रिंट करने के लिए उपयुक्‍त नहीं है। इस साईज पर इमेज को प्रिंट करने पर उसकी क्‍वालिटी या गुणवत्‍ता बहुत ही खराब आती है। यदि आपको अच्‍छी इमेज क्‍वालिटी में प्रिंट आउट चाहिए तो आपको इमेज की साईज कम से कम 300ppi में रखना होगा। क्‍योंकि Extra Pixels मतलब बेहतर क्‍वालिटी।  
यदि आपको यह ट्यूटोरियल अच्‍छा लगा हो और आगे की भी ट्यूटोरियल पढ़ना चाहते हैं तथा ब्‍लाग का Daily Update चाहिए, तो आप मेरे इस ब्‍लाग को लाईक कर सकते हैं। इसके लिए पेज के उपर दायें कार्नर (Top-Right Corner) में फेसबुक लाईक (Facebook Like) पर लाईक कर सकते हैं। यदि आपका Gmail Account है तो आप google+ पर भी Follow कर सकते हैं:- rajendra.arts@gmail.com. 
Powered by Blogger.