Adobe Photoshop के Retouching Tools

Spot Healing Brush
Spot Healing Brush

1-      Spot Healing Brush (J)–

इस टूल्‍स के द्वारा फोटों या चेहरों के धब्‍बों को हटाने के लिए किया जाता है। इसके लिए इस टूल्‍स को चूनकर धब्‍बों के उपर लेकर माउस को Drag करते हैं।

2-      Healing Brush (J)– 

इस टूल्‍स के द्वारा फोटो या चेहरों के धब्‍बों को Sample या Pattern के द्वारा रिपेयर  किया जाता है। इसके लिए जो फोटो के अन्‍य भाग का जो भी Sample लेना हो, वहां पर प्‍वांटर ले जाकर Alt Button  दबाकर प्रेस करते हैं, फिर Infection Area पर  माउस प्‍वाइंटर को Drag करके रिपेयर कर लिया जाता है।

3-      Patch Tool (J) –

इस टूल्‍स के द्वारा भी Infection Area  को रिपेयर्स किया जाता है। इसके लिए Infection Area  इस टूल्‍स के द्वारा सलेक्‍ट कर,  Infection Area  के समान दिखने वाले अन्‍य भाग पर प्‍वाउंटर को ले जाने से वह भाग रिपेयर हो जाता है।

4-      Red Eye Tool (J)

  डिजिटल कैमरे के Flash से कभी कभी फोटो में Red Eye आ जाती है, जिसे Red Eye Tool के माध्‍यम ठीक कर लिया जाता है। इसके लिए इस टूल्‍स को चुनकर जिस आंख पर Red Eye Defect आ गया है, वहां पर ले जाकर माउस प्‍वाइंटर को Click करते हैं, तो Red Eye Defect दूर हो जाता है।


5-      Clone Stamp Tool (S)
Clone Stamp Tool
Clone Stamp Tool

  क्‍लोन स्‍टाम्‍प टूल्‍स के द्वारा फोटो के किसी सलेक्‍टेड भाग को उसी इमेज विंडो में या किसी दूसरे इमेंज विंडो में कापी या Clone करने के काम आता है। Image के जिस भाग (Source) को कापी करनी है उस भाग पर ले जाकर माउस प्‍वाईंटर रखकर Alt Button Press कर Click करते हैं। तथा जिस इमेंज (Destination) पर कापी करनी होती है वहां पर ले जाकर Click या Mouse को Drag करने से सलेक्‍टेड भाग कापी हो जाता है।

6-      Pattern Stamp Tool (S)– 

  यह टूल्‍स क्‍लोन स्टाम्‍प टूल्‍स की भांति होता है, इस टूल्‍स के द्वारा पैटर्न को फोटो पर कापी या Paint करने के लिए किया जाता है। इसके लिए फोटोशाप में पैटर्न को चुनकर फोटो पर Drag करने से Pattern पेन्‍ट या कापी होता है।

7-      Eraser Tool (E) – 

इस टूल्‍स के द्वारा Image के किसी भाग को Erase करने के लिए किया जाता है। अगर आप layer पर वर्क कर रहें हो वह Erase करने पर वह layer Transplant हो जायेगी। Alt Key Press कर Eraser Tool Select  करके Mouse को Drag  करने से Erase हुआ Image वापस हो जाता है।
Magic Eraser Tool
Magic Eraser Tool

8-      Background Erase Tool (E) – 

यह tools इरेज टूल्‍स की भांति ही हैं। Background Erase Tool का
 उपयोग करने से फोटो Transplant हो जाता है।

9-      Magic Eraser Tool (E) – 

Magic Eraser Tool द्वारा Photo के Solid Color Area या एक ही कलर वाले भाग को माउस के Single Click में ही Erase कर सकते हैं।

Blur Tool
Blur Tool

10-   Blur Tool-   

  
    Blur Tool (R)-के द्वारा किसी इमेंज के Hard Edger को Soft करा जा सकता है। Blur करने से इमेंज में एक साफट लुक दिखाई देता है।








11-   Sharpen Tool(R) – 

Sharpen Tool  के द्वारा फोटो के Soft Edges को Sharp किया जा सकता है। जिससे फोटो की Clarity बढ जाती है।
Smudge Tool
Smudge Tool

12-   Smudge Tool (R) -  

      Smudge Tool इमेंज के Color को Smoothly mix करने के काम करता है। जिस जगह से Smudge Tool को चुनकर ड्रेग करना शुरू करते हैं यह टूल्‍स उस भाग के Pixel का Color Pick करता है, उस जगह के pixel color के साथ Mix कर देता है।

13-   Dodge Tool (O)- 

Dodge Tool के द्वारा Photo के किसी भाग को Light कर सकते हैं।

14-   Burn Tool (O)– 

Burn Tool के द्वारा Photo के किसी भाग को Dark  कर सकते हैं।

1-      Sponge Tool (S)

Sponge Tool के द्वारा Photo के किसी भाग के Color saturation को Change कर सकते हैं। 
Powered by Blogger.