Adobe Photoshop से परिचय (Introducing of Adobe Photoshop):-


बहुत से ऐसे लोग हैं जो कि फोटोग्राफर है किन्‍तु फोटोशाप (Photoshop Software) की जानकारी के अभाव में अपने व्‍यवसाय को जमाने के हिसाब से Devolve नहीं कर पाये हैं। कई लोग डिजाईनिंग के क्षेत्र में रूचि रखते हैं किन्‍तु वे समय व पैसे की कमी, उचित मार्गदर्शक के अभाव में सीख नहीं पाये हैं। उनके मन में हमेंशा उत्‍सकुता बनी रहती है कि काश वे सीख पाते और अपना एक अच्‍छा सा कैरियर बना पाते। मैंने इस अपने इस ब्‍लाग के माध्‍यम से उन लोगों को सीखाने का एक छोटा से प्रयास किया है। ये लोग इस साफटवेअर को सीखकर फोटोग्राफी के क्षेत्र में अच्‍छी आमदनी प्राप्‍त कर सकते हैं  एवं अपने व्‍यवसाय को सफलता के शिखर तक पहुंचा सकते हैं।

  Adobe Photoshop बहुत ही उपयोग किये जाने वाला Image Editing  एवं  Graphics Designing Software है। इस साफ्टवेअर से ग्राफिक्‍स डिजाईनिंग कार्य किया जाता है साथ ही फोटो एडिटिंग में भी सबसे ज्‍यादा उपयोग किया जाता है। Photoshop के माध्‍यम से हम अपने फोटो को बहुत आकर्षक ढंग से एडिटिंग कर सकते हैं। हमारे फोटो में जो भी प्राब्‍लम है उसे हम ठीक कर सकते हैं। पुराने डेमेज, स्‍क्रेच, कटे-फटे फोटो को रिपेयर कर सकते हैं। फोटो में चेहरे पर दाग, झुर्रियां, पिम्‍पलस आदि हो तो फोटोशाप से उसे दूर कर फोटो को बहुत आकर्षक बनाया जा सकता है। चेहरे के स्‍कीन कलर को विभिन्‍न स्‍कीन कलर टोनों में चेंज किया जा सकता है। शादियॉं, जन्‍मदिन, विभिन्‍न त्यौहार के Photo Album तैयार करने में भी फोटोशाप का प्रयोग किया जाता है।
      फोटोशाप का प्रयोग ग्राफिक्‍स डिजाईनिंग में भी बहुत बडा योगदान रहा है। फोटोशाप द्वारा  आकर्षक ग्रिटिंग, पाम्‍पलेट, पोस्‍टर फलेक्‍स डिजाईनिंग कर सकते हैं। फोटोशाप में किसी इमेंज की कांट-छांट, फोटो की बैकग्राउंड चेंज, विभिन्‍न कलर का प्रयोग,‍ विभिन्‍न प्रकार फोन्‍ट का प्रयोग तथा इनमें स्‍पेशल इफेक्‍ट डाल सकते हैं। इस साफ्टवेअर में विभिन्‍न प्रकार की प्‍लग इन साफटवेअर का प्रयोग कर सकते हैं, जिससे फोटोशाप की कार्य करने की क्षमता को कई गुना बढाया जा सकता है। इसमें विभिन्‍न प्रकार की Symbol Insert  कर सकते हैं। जिससे विभिन्‍न प्रकार के ले-आउट तैयार किया जा सकता है। फोटोशाप बहुत से प्रकार के Image File Format को सपोर्ट करता है, जिससे इनकी कार्य करने की क्षमता कई गुना बढ जाती है। इनमें से कुछ पापुलर इमेंज फार्मेंट है जैसे :- PSD (Photoshop Format), JPG (Joint Photographic Expert Group), EPS, BMP (Bitmap), GIF (Graphic Interchange Format), TIFF(Tagged Image File Format), TGA (True Vision Targa) इन सभी Image format वाले फोटो को हम फोटोशाप में एडिटिंग कर सकते है तथा इन सभी प्रकार के Image File Format में Export किया जा सकता है, जिससे ग्राफिक्‍स डिजाईनिंग का कार्य बहुत सरल बन जाता है।

      Photoshop से बहुत ही बढिया पेंटिंग बनाया जा सकता है। पहले से हाथ से बनाये पेंटिंग एवं रेखाचित्र को स्केन कर, उसे फोटोशाप में ले जाकर उसमें Color Fill किया जा सकता है। पेंटिंग एवं रेखाचित्र में हुए त्रुटि को सुधार कर उसे और आकर्षक बनाया जा सकता है। कार्टूनिस्‍ट पेंसिल से बनाए गए कार्टून को फोटोशाप में ले जाकर उसमें कलर फिल कर सकता है। उसमें आवश्‍यकतानुसार कांट-छांट कर सकता है। उसमें बैकग्राउंड डाल सकता है। उसमें संवाद डाल सकता है। 
         आगे के पोस्‍ट में Adobe Photoshop के Tools के बारे में जानेंगे। 
Powered by Blogger.