Computer Graphics Image की बेसिक जानकारी


Graphics Software  को सिखने के लिए हमें निम्‍न बातें जानना जरूरी है :-

(i) Image format (ii) Pixels (iii) Resolution  (iv) Colors

(i) Image format— कम्‍प्‍यूटर में Image format दो प्रकार के होते हैं:- 1. Vector image, 2. Raster Image.

1.Vector image— Vector image छोटे छोटे अब्‍जेक्‍ट से मिलकर बना होता है. जैसे Circle, Square, Triangle, Line. किसी भी Vector image को बनाने के लिए Computer mathematical calculation के उपर निर्भर रहना पडता है. इस प्रकार के इमेंज को कितना भी बडा कर लो वो फटता नहीं है अर्थात ईमेज को बडा करने पर  भी वह स्‍मूथ दिखाई देता है. Vector image को ड्रा टाईप इमेंज भी कहते हैं. कोरल ड्रा Vector image फारमेट  पर कार्य करता है. अन्‍य  Vector image format हैं:- al, wmf, eps.

2.Raster Image— Raster Image को Bitmap image कहा जाता है.  Bitmap का शाब्दिक अर्थ होता है  a map of bits in grid work pattern अर्थात हम एक इस ग्राफ पेपर की कल्‍पना करे तो ग्राफ पेपर में प्रत्‍येक square एक बिट को show करता है. प्रत्‍येक बिट कम्‍प्‍यूटर के लिए एक यूनिट की तरह काम करती है.  प्रत्‍येक square Pixel कहलाता है. अर्थात Bitmap image पिक्‍सल से बनता है. इस प्रकार के Image Format  में  इमेज को बडा करने पर वह फट जाता है बडा करने पर वह  स्‍मूथ दिखाई नहीं देता . फोटोशाप Raster Image फारमेट सर्पोर्ट करता है. अन्‍य फारमेट हैं:- jpg, bmp, tga, tif.

(ii) Pixels— Pixel  का शाब्दिक अर्थ होता है Picture Elements. Pixel किसी Bitmap image की सबसे छोटी इकाई होती है. इन्‍ही Pixel से मिलकर Bitmap image बनता है. चूंकि कम्‍प्‍यूटर स्‍क्रीन Pixel की ग्रिड से मिलकर बनी होती है इसलिए वेक्‍टर और बिटमेप इमेंज Pixel की ही तरह ही Display होते हैं.

(iii) Resolution  — Resolution का अर्थ होता है number of unit per given area. Image Regulation को pixel per inch में मापते हैं. इसका अर्थ होता है कि प्रत्‍येक इंच में कितने Pixel मौजूद हैं. यदि एक इमेंज की Resolution 72 PPi है तो इमेंज में 5184 pixel per inch  है.                                (72 pixels wide X 72 pixels heights = 5184)

(iv) Colors-  Color को समझने के लिए लिए आवश्‍यक है कि वास्‍तव में Color है क्‍या. सूर्य का प्रकाश वास्‍तव में सभी रंगों का मिश्रण होता है. यदि हम सूर्य के प्रकाश को किसी प्रिज्‍म से गुजारते हैं ये सफेद प्रकाश color के 7 स्‍पेक्‍ट्रम में विभाजित हो जाता है. ये color हैं— Red,       Orange, Yellow, Green, Blue, Indigo, Voilet. ये सभी इलेक्‍ट्रोमैग्‍नेट स्‍पेक्‍ट्रम की Frequency कहलाती है, जिसे हम आंखों से देख सकते हैं. Visible spectrum के प्रत्‍येक भाग के अपनी एक निश्चित Frequency होती है जिसे उसका कलर कहते हैं. कम्‍प्‍यूटर ग्राफिक्‍स में Color को जानने के लिए निम्‍न कलर मॉडल को समझना जरूरी है

(a) HSB color Model

  (b) RGB color Model

(c) CMYK color Model

No comments

Powered by Blogger.